शेयर कैसे खरीदते है | किस कंपनी का शेयर खरीदे ?

शेयर मार्किट में शेयर कैसे खरीदते है और किस कंपनी का शेयर ख़रीदे यहाँ सब प्रश्नो के उत्तर में आज आपको देने की कोशिश करुगा शेयर मार्किट एक बहुत ही ट्रेंडिंग टॉपिक है इसको सब सीखना चाहते है और समझाना चाहते है पर शेयर मार्किट इतना भी आसान नहीं है पर में आज आपको इसको आसान भाषा में अच्छे से समझने की कोशिस करुगा जब नए लोग शेयर मार्किट में आते है तो उन्होंने समझ नहीं आता वो अपना पहला स्टॉक कोनसा ले इसलिए में आपको यहाँ भी बताउगा अपना पहला शेयर कैसे ख़रीदे, एक शेयर कितने का होता है यहाँ सब जानकारी आपको इस ब्लॉग पोस्ट में मिल जाएगी 

शेयर कैसे खरीदते है | किस कंपनी का शेयर खरीदे ?

शेयर कैसे खरीदते है | किस कंपनी का शेयर खरीदे ? 


1. पैन कार्ड प्राप्त करें


आपको एक पैन कार्ड प्राप्त करना होगा। पैन के लिए भरा हुआ फॉर्म एक स्थायी खाता संख्या है। हमारे देश में किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन में प्रवेश करने के लिए पैन नंबर प्राप्त करना एक प्रमुख आवश्यकता है। यह एक 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या है और पहचान का वैध सरकार द्वारा जारी प्रमाण है। भारत से। कर अधिकारी आपके कर दायित्वों का आकलन करने के लिए पैन कार्ड का उपयोग करते हैं। पैन कार्ड के बिना भारत में लगभग कोई भी वित्तीय लेनदेन नहीं किया जा सकता है। आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी निवेश के लिए आपको एक पैन चार्ट की आवश्यकता है, खासकर यदि आप शेयर बाजार और इक्विटी से संबंधित निवेश चैनलों में निवेश करने की योजना बना रहे हैं।


स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट में क्या अंतर है सरल भाषा

2. ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदें? एक परिचालन डीमैट खाता खोलें



यह अनुभाग आपकी ऑनलाइन स्टॉक खरीदारी गतिविधि के बारे में आपका मार्गदर्शन करेगा। स्टॉक खरीदने और बेचने के आसान ट्रांज़िशन की सुविधा के लिए, आपको आवश्यक रूप से एक वैध डीमैट खाता खोलना होगा। आपको एक ऑनलाइन डीमैट फॉर्म भरना होगा। आपको आवश्यक दस्तावेजों के सेट को प्रमाणित करना होगा और उन्हें उस ब्रोकर को स्कैन करना होगा जिसके साथ आप व्यापार करना चाहते हैं। दस्तावेजों को सही ढंग से सत्यापित करने के बाद, आप एक डीमैट खाता खोल सकते हैं और खाते का उपयोग स्टॉक, शेयर और डेरिवेटिव खरीदने और बेचने के लिए कर सकते हैं। आपका डीमैट खाता आपके स्टॉक पोर्टफोलियो का भंडार है।


3. किसी कंपनी में शेयर कैसे खरीदें? अपने आप को एक दालान प्राप्त करें


यदि आप सीधे ब्रोकर के कार्यालय से स्टॉक या शेयरों का व्यापार करते हैं, तो आपके पास स्टॉक ट्रेडिंग के दिन-प्रतिदिन के पहलुओं पर सलाह देने के लिए एक ब्रोकर होगा। ये लोग सेबी (भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड) द्वारा प्रमाणित हैं और दलालों के रूप में कार्य करने के लिए उनके पास लाइसेंस हैं। आप एक ऑनलाइन ब्रोकर के साथ शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं और यह एक भौतिक दलाल के परिसर में जाने से आसान है। आजकल, सभी ब्रोकर, जो सबसे प्रतिष्ठित हैं, आपके स्टॉक की खरीदारी को आसान और तेज़ बनाने के लिए सही ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करते हैं।


यस बैंक शेयर प्राइस टारगेट 2030 | क्या यस बैंक का शेयर बढ़ेगा?

दूसरे शब्दों में, एक ब्रोकर एक स्वतंत्र स्टॉक ब्रोकर और स्टॉक ब्रोकर के बीच मध्यस्थ होता है। यह व्यापारियों को स्टॉक खरीदने और बेचने में मदद करने के लिए कमीशन के रूप में एक छोटा सा शुल्क लेता है। ब्रोकर शेयर बाजारों को विनियमित करने के लिए सेबी या भारतीय विनिमय बोर्ड द्वारा पंजीकृत या लाइसेंस प्राप्त कंपनियां या ऑनलाइन एजेंसियां ​​भी हो सकते हैं। ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर, प्रौद्योगिकी और उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुप्रयोगों में वर्तमान प्रगति के अनुरूप, आपके डीमैट खाते को स्थापित करने और इसे ट्रेडिंग और बैंकिंग खाते से जोड़ने से लेकर स्टॉक खरीदने के तरीके पर क्रैश कोर्स की पेशकश करने तक, उनकी सभी प्रक्रियाएं आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं। . कुछ उपयोगी ऑनलाइन युक्तियों और रणनीतियों के साथ। स्मार्टफोन के साथ हर किसी के लिए शानदार पहुंच के साथ भारत में स्टॉक कैसे खरीदना पहले की तुलना में आसान हो गया है।


4. डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट या डीपी


भारत में दो प्रकार के एस्क्रो प्रतिभागी हैं। ये हैं एनएसडीएल-नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड और सीएसडीएल-सेंट्रल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड। इन एजेंसियों में डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स होते हैं। डीपी या संरक्षक सहभागी आपके स्वामित्व वाले शेयरों को स्टोर करने में आपकी सहायता करते हैं। वे उससे संबंधित एक अद्वितीय खाता संख्या प्रदान करते हैं।


ट्रेडिंग या डीमैट खाते के साथ भ्रमित होने की नहीं। डीमैट आपके स्वामित्व वाले शेयरों की संख्या प्रदर्शित करता है। ट्रेडिंग खाता आपके खाते में हुई खरीद और बिक्री को दर्शाता है। अनिवार्य रूप से, एक ट्रेडिंग खाता आपको स्टॉक एक्सचेंज पर स्टॉक खरीदने और बेचने के लिए लेनदेन करने में मदद करता है। यह डीपी है जो उसके द्वारा खरीदे गए शेयरों को रखता है और उसके द्वारा बेचे गए शेयरों को जारी करता है। एक दलाल इस सब का ख्याल रखेगा। हालांकि, यह बेहतर होगा यदि आप अवधारणात्मक रूप से जानते हैं कि पीडी या कस्टोडियल प्रतिभागी क्या है। आम तौर पर, आपका डीपी आपका ब्रोकर हो सकता है, लेकिन यह आपका बैंक भी हो सकता है, जिसके पास एक समर्पित डीमैट सेवा है और जो आपको एक डीमैट खाता और एक लिंक्ड ब्रोकरेज/ट्रेडिंग खाता खोलने की अनुमति देने के लिए अधिकृत है।


5. भारत में शेयर कैसे खरीदें है ? 


यूआईएन को विशिष्ट पहचान संख्या के रूप में भी जाना जाता है। यूआईएन उन निवेशकों के लिए आवश्यक है जो 1,00,000 के बराबर या उससे अधिक इक्विटी के साथ व्यापार करते हैं। नियमित या कम महत्वपूर्ण निवेशकों के लिए, एक यूआईएन आवश्यक नहीं होगा। निवेशक अक्सर शीर्ष स्तरीय शेयरों को खरीदने या शीर्ष स्तरीय कंपनियों में शेयर खरीदने के लिए उच्चतम खरीद-फरोख्त के लिए जुआ खेलते हैं। उच्च आय वाले स्टॉक


6. तय करें कि कितने शेयर खरीदने हैं


आपको एक निश्चित संख्या में स्टॉक खरीदने या अपने पूरे स्टॉक पोर्टफोलियो को एक बार में भरने का कोई दबाव महसूस नहीं होना चाहिए। अपने पैरों को गीला करने के लिए, स्टॉक मार्केट सिम्युलेटर का उपयोग करके पेपर ट्रेडिंग से शुरुआत करने पर विचार करें। पेपर ट्रेडिंग के साथ, आप सीख सकते हैं कि प्ले मनी के साथ स्टॉक कैसे खरीदें और बेचें। या यदि आप वास्तविक धन निवेश करने के इच्छुक हैं, तो आप छोटी, बहुत कम शुरुआत कर सकते हैं। आप यह जानने के लिए एकल स्टॉक खरीद सकते हैं कि व्यक्तिगत स्टॉक का स्वामित्व कैसा होता है और यदि आपके पास कम से कम नींद की हानि के साथ कठिन समय से गुजरने की ताकत है। शेयरधारक के अहंकार पर काबू पाकर आप समय के साथ अपनी स्थिति बढ़ा सकते हैं।


नए स्टॉक निवेशक आंशिक शेयरों पर भी विचार कर सकते हैं, ऑनलाइन ब्रोकरों की एक अपेक्षाकृत नई पेशकश जो आपको पूरे स्टॉक के बजाय स्टॉक का हिस्सा खरीदने की अनुमति देती है। इसका मतलब है कि आप बहुत छोटे निवेश के लिए महंगे स्टॉक प्राप्त कर सकते हैं। सोफी सक्रिय निवेश, रॉबिनहुड और चार्ल्स श्वाब उन दलालों में से हैं जो भिन्नात्मक शेयरों की पेशकश करते हैं।


कई ब्रोकरेज एक उपकरण भी प्रदान करते हैं जो डॉलर की मात्रा को स्टॉक में परिवर्तित करता है। यह उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास एक निश्चित राशि है जिसे आप निवेश करना चाहते हैं, जैसे कि $500, और जानना चाहते हैं कि उस राशि से कितने शेयर खरीदे जा सकते हैं।


7. स्टॉक ऑर्डर का प्रकार चुने

शर्त परिभाषा
पूछना खरीदारों के लिए: वह कीमत जो विक्रेता स्टॉक के लिए स्वीकार करने को तैयार हैं।
बोली लगाना विक्रेताओं के लिए: वह कीमत जो खरीदार स्टॉक के लिए भुगतान करने को तैयार हैं।
फैलाव उच्चतम बोली मूल्य और न्यूनतम मांग मूल्य के बीच का अंतर।
बाजार क्रम सर्वोत्तम उपलब्ध मूल्य पर स्टॉक ASAP को खरीदने या बेचने का अनुरोध।
सीमा आदेश केवल एक विशिष्ट मूल्य या बेहतर पर स्टॉक खरीदने या बेचने का अनुरोध।
स्टॉप (या स्टॉप-लॉस) ऑर्डर एक बार जब स्टॉक एक निश्चित मूल्य पर पहुंच जाता है, तो "स्टॉप प्राइस" या "स्टॉप लेवल", एक मार्केट ऑर्डर निष्पादित किया जाता है और पूरे ऑर्डर को मौजूदा कीमत पर भर दिया जाता है।
स्टॉप-लिमिट ऑर्डर जब स्टॉप प्राइस पहुंच जाता है, तो व्यापार एक लिमिट ऑर्डर में बदल जाता है और उस बिंदु तक भर जाता है जहां निर्दिष्ट मूल्य सीमाएं पूरी की जा सकती हैं।


अपने ब्रोकर के ऑनलाइन ऑर्डर पेज पर उन सभी अर्थहीन संख्याओं और शब्द संयोजनों से विचलित न हों। बुनियादी स्टॉक ट्रेडिंग शर्तों की इस चीट शीट को देखें:


बहुत अधिक परिष्कृत व्यापारिक चालें और जटिल ऑर्डर प्रकार हैं। अभी चिंता मत करो, या शायद कभी भी। निवेशकों ने केवल दो प्रकार के ऑर्डर के साथ स्टॉक खरीदने में सफल करियर बनाया है: मार्केट ऑर्डर और लिमिट ऑर्डर।


8. बाजार के आदेश



मार्केट ऑर्डर के साथ, आप संकेत देते हैं कि आप स्टॉक को सर्वोत्तम मौजूदा बाजार मूल्य पर खरीदेंगे या बेचेंगे। चूंकि मार्केट ऑर्डर ट्रेड में मूल्य मानदंड निर्धारित नहीं करता है, आपका ऑर्डर तुरंत निष्पादित होगा और पूरी तरह से भरा जाएगा जब तक कि आप एक मिलियन शेयर खरीदने और होल्ड करने का प्रयास नहीं करते हैं। नियंत्रण। यदि आप कम मात्रा में भारी कारोबार वाले स्टॉक को खरीदने का प्रयास करते हैं तो मार्केट ऑर्डर भी नहीं भरा जा सकता है।


यदि आप जो कीमत चुकाते हैं, या बेचते हैं तो प्राप्त करते हैं, तो आश्चर्यचकित न हों।

किस कंपनी का शेयर ख़रीदे

शेयर कैसे खरीदते है | किस कंपनी का शेयर खरीदे ?



2023-24  एक उथल-पुथल वाला वर्ष नहीं रहा है, लेकिन शेयर बाजार मार्च 2023  से वित्त वर्ष 23  के अंत तक 80% से अधिक ऊपर हैं। महामारी के बावजूद, पिरामिड के आधार पर समस्याओं के कारण तेजी की गति ने कुछ को आश्वस्त किया है और कई को आश्चर्यचकित किया है। हालांकि, बाजार ने महामारी से पहले निवेश करने वाले सभी लोगों के लिए पैसा लाया। मौलिक रूप से ध्वनि, जोखिम भरा, चक्रीय, सभी पिछले वर्ष में किसी बिंदु पर ऊपर आए हैं, लेकिन दूसरी लहर का डर अब वास्तविक है और ब्याज दरें पहले से ही निचले स्तर पर हैं। ऐतिहासिक निम्न स्तर पर, निवेशकों को अधिक लचीले शेयरों पर ध्यान देना चाहिए और यदि स्थिति और खराब होती है तो उन्हें ख़राब वक्त का सामना करना पड़ सकता है।


अच्छी गुणवत्ता वाले शेयरों के विविध सेट के साथ एक टोकरी दृष्टिकोण अल्पकालिक नुकसान को कवर करने और उच्च जोखिम-समायोजित रिटर्न देने में मदद कर सकता है। शेयरों को लंबे समय तक रखने पर संचय की शक्ति भी विकसित हो सकती है। एक सफल निवेशक बनने की कुंजी धैर्य रखना है। यदि आपको नकदी की आवश्यकता नहीं है तो आपको अपने लाभ को प्रवाहित होने देना चाहिए और उन्हें कम नहीं करना चाहिए। जैसा कि वारेन बफेट ने ठीक ही कहा है,


कुशल उत्तोलन, संचालन से उच्च नकदी प्रवाह और मुक्त नकदी प्रवाह, मजबूत नकदी रूपांतरण चक्र और आरओई और आरओसी के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड के साथ स्टॉक चुनने वाली कंपनियों पर ध्यान देना चाहिए। सेक्युलर स्टॉक एक प्रकार का निवेश है जिसे लंबी अवधि में किया जा सकता है, जबकि चक्रीय स्टॉक को 1 से 3 साल के क्षितिज पर रखा जा सकता है।


नीचे दी गई कार्रवाइयां तूफानों का सामना करने और महामारी के दूसरी तरफ विजयी होने की क्षमता प्रदर्शित करती हैं। आगे के अवसर के साथ, ये 10 नाम, यदि एक टोकरी में खरीदे जाते हैं और लंबे समय तक रखे जाते हैं, तो एक निवेशक के लिए महत्वपूर्ण रिटर्न उत्पन्न कर सकते हैं।


1. लार्सन एंड टुब्रो


एलएंडटी हाल के बजट में घोषित विभिन्न बुनियादी ढांचे के प्रस्तावों का एक प्रमुख लाभार्थी है और कंपनी का न केवल एक उत्कृष्ट निष्पादन रिकॉर्ड है, बल्कि वर्षों में वित्तीय ताकत और मूल्य निर्माण का भी प्रदर्शन किया है। पिछले 10 वर्षों में, कंपनी ने इक्विटी पर 14% की स्थिर वापसी का प्रदर्शन किया है, और इस अवधि में ऑपरेटिंग मार्जिन 15% से अधिक हो गया है। हालांकि, यह 15x से नीचे पीई के साथ आकर्षक कीमतों पर व्यापार करना जारी रखता है, जिससे यह एक आकर्षक खरीद बन जाता है।


2. डॉ. रेड्डी


आज, कोविड-19 मामलों में वृद्धि और चिकित्सा सहायता की आवश्यकता के साथ, पिछले 10 वर्षों में डॉक्टर जैसे खिलाड़ियों की बिक्री को बढ़ावा देते हुए, दवाओं की मांग आसमान छू गई है। फार्मास्युटिकल स्टॉक हाल के वर्षों में कमजोर प्रदर्शन कर रहे हैं और अब, कुछ टेलविंड्स के साथ, चीजें अच्छी दिख रही हैं, खासकर इन शेयरों के लिए।


3. डॉ. लाल पटलैब्स


चिकित्सक। लाल पैथलैब्स को कोविड-19 से संबंधित नैदानिक ​​परीक्षणों में भी वृद्धि दिखाई दे रही है। लेकिन अगर कोविड के लिए नहीं, तो यह अभी भी अच्छा प्रदर्शन करेगा क्योंकि यह एक निरंतर नकदी प्रवाह जनरेटर था और 30% से अधिक आरओसीई उत्पन्न करता था।


4. जैविक विनती



फार्मास्युटिकल उद्योग में उछाल के साथ-साथ विशेष रसायनों के आविष्कारों में वृद्धि एक हालिया प्रवृत्ति है। चीन के नुकसान के साथ, भारत के निर्यात में वृद्धि हुई है और विनती ऑर्गेनिक्स BWI के शीर्ष उत्पादक होने की प्रबल दावेदार है। पिछले 10 वर्षों में 35% से अधिक आरओसीई अर्जित किया और 24% सीएजीआर से मुनाफा बढ़ाया।


5. पिडिलिट एलएलसी


रासायनिक क्षेत्र में एक और होनहार कंपनी पिडिलाइट लिमिटेड थी। कंपनी का औद्योगिक और उपभोक्ता चिपकने और संबंधित समाधानों पर एकाधिकार है। इसने खुद को लगातार उत्कृष्ट शेयरधारक रिटर्न देने के लिए पर्याप्त रूप से स्थापित किया है और यह आपके पोर्टफोलियो के लिए एक अच्छी खरीदारी हो सकती है।


6. कोफोरचा


अपने पोर्टफोलियो की सुरक्षा के अलावा, Coforge जैसा एक मध्यम आकार का आईटी प्लेयर एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह लगातार अपनी आय बढ़ाता है और अपने BPM और डिजिटल समाधान क्षमताओं का विस्तार करने के लिए अपने अधिग्रहण को बढ़ाता है। अंतरिक्ष, जिससे शेयरधारकों को लाभ होता है। प्रौद्योगिकी चक्र के लिए धन्यवाद, Coforge जैसे गुणवत्ता वाले खिलाड़ी लंबी अवधि में शेयरधारकों के लिए प्रभावशाली रिटर्न उत्पन्न करना जारी रख सकते हैं।


नाम एलटीपी छग। (%) उच्च कम
अदानी एंटरप। 4,008.85 0.42 4,049 3,975
अदानी पोर्ट्स 894.5 0.12 908 891
अपोलो अस्पताल 4,421.40 3.17 4,540 4,330
एशियन पेंट्स 3,055.40 0.34 3,098 3,048
ऐक्सिस बैंक 850.7 0.83 855 844
बीपीसीएल 308.9 1.11 311 305
बजाज ऑटो 3,727.65 0.08 3,784 3,709
बजाज फाइनेंस 7,051.45 1.09 7,158 6,995
बजाज फिनसर्व 1,719.25 1.11 1,748 1,707
भारती एयरटेल 826.9 0.14 837 824
ब्रिटानिया इंडस. 4,098.65 -0.87 4,177 4,085
सिप्ला 1,121.40 -0.08 1,144 1,117
कोल इंडिया 253.25 -0.14 259 252
डिविस लैब। 3,271.40 -0.47 3,325 3,266
डॉ रेड्डीज लैब्स 4,539.45 -0.22 4,579 4,502



शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है


1. कंपनी में पर्याप्त अनुसंधान का अभाव:


यह नंबर एक कारण है कि जब 90% ट्रेडर शेयर बाजार में अपनी प्रारंभिक अवस्था में ट्रेडिंग शुरू करते हैं तो पैसा खो देते हैं। वे स्वेच्छा से अपने पड़ोसियों, दोस्तों या वित्तीय विशेषज्ञों आदि से प्राप्त सलाह का पालन करते हैं। 🇧🇷 🇧🇷



2. तेजी से पैसा कमाएं:


यह सबसे आम ग़लतफ़हमी है जो एक नौसिखिए जिसने अभी-अभी शेयर बाज़ार में प्रवेश किया है, हो सकता है। वे थोड़े ही समय में अपनी पूंजी को दोगुना करना चाहते हैं। लेकिन नौसिखिए तो कंपनी प्रोफाइल के शोध में अपना समय लगाने के लिए भी तैयार नहीं हैं। वे केवल वित्त-संबंधी चैनल अनुशंसाओं के आधार पर इन्वेंट्री का चयन करते हैं। उसके बाद, वे उस विशेष जोखिम वाली सुरक्षा या कुछ पैसे में बहुत पैसा लगाते हैं और एक महीने में अपनी पूंजी को दोगुना करना चाहते हैं। और एक महीने के बाद, आपका पोर्टफोलियो -30% और -40% के बीच होता है।



3. खोए हुए ट्रेडों को बनाए रखें और पहली बार लाभदायक ट्रेडों को कम करें:


ये बुनियादी गलतियाँ हैं जो एक नया नौसिखिए शुरू करते समय करता है। इसकी वजह शेयर बाजार में पैसा डूबने का डर है। अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे आपकी पिछली यात्रा में आपको शेयर बाजार में बड़ा नुकसान हुआ था, आप अपने निष्पादित ट्रेडों में पर्याप्त आश्वस्त नहीं हैं क्योंकि हो सकता है कि आपने उस ट्रेड को दूसरों की सिफारिशों या सलाह पर निवेश किया हो। एक सफल ट्रेडर बनने के लिए आपको सही रिस्क-इनाम अनुपात का पालन करना होगा। इसके बिना, आप हमेशा शेयर बाजार में पैसा गंवाते रहेंगे। क्योंकि व्यापार अनुसंधान और संभाव्यता के बारे में है। इसका मुख्य कारण यह है कि वे उचित जोखिम प्रबंधन का पालन नहीं करते हैं। वे हारने वाले ट्रेड को उस ट्रेड को लाभदायक बनाने के सपने के साथ लेते रहते हैं और सही स्टॉप लॉस नहीं लगाते हैं। उन्होंने स्टॉप लॉस का पालन किए बिना जीतने वाले ट्रेड को जल्दी काट दिया। के बजाय,


4. इंट्राडे और शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग में कदम रखें:



इन दिनों शुरुआती लोग हाजिर बाजार में सफल हुए बिना सीधे इंट्राडे और शॉर्ट-टर्म ट्रेडिंग में कूद जाते हैं। क्योंकि इंट्राडे ट्रेडिंग हाजिर बाजार की तुलना में काफी जोखिम भरा होता है। वे भाग लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अल्पकालिक व्यापार उन्हें जल्दी अमीर बना देता है।


सामान्य तौर पर, लोगों का मानना ​​है कि दो या तीन लाभदायक ट्रेडों को प्राप्त करने से वे सफल हो सकते हैं। लेकिन यह वास्तव में सच नहीं है, क्योंकि इंट्राडे जब आप अधिक मार्जिन के साथ व्यापार करते हैं, तो स्टॉप लॉस आपके पूरे खाते को समाप्त करने के लिए पर्याप्त होता है।


हम देख सकते हैं कि शुरुआती आज डेरिवेटिव बाजार में सीधे व्यापार करना शुरू करते हैं और सभी मूल्य खो देते हैं। और उसके बाद बदला लेने का व्यापार तब शुरू होता है जब उन्हें लगता है कि वे अपने नुकसान की भरपाई कर सकते हैं लेकिन इसके बजाय वे अपनी सारी पूंजी खो देते हैं।


5. अधीर बनो:



आज की पीढ़ी शेयर बाजार को समय देने को तैयार नहीं है। वे अपनी पूंजी को जल्द से जल्द बढ़ाना चाहते हैं। वे नहीं जानते कि स्टॉप लॉस का पालन कैसे करें और लाभ को अधिकतम करें। कई दिन के व्यापारी जल्दी से मुनाफा लेते हैं या जल्दबाजी में व्यापारिक निर्णय लेते हैं, यही एक कारण है कि वे दिन के कारोबार में नुकसान का अनुभव करते हैं। कई व्यापारी अपने मूल्य लक्ष्य तय करने या घाटे को रोकने से पहले मुनाफा लेते हैं। इसके अलावा, अधीर होना और ट्रेडिंग रणनीतियों को बार-बार बदलना व्यापारियों द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है।



अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?


  • पैन कार्ड प्राप्त करें। शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले पैन कार्ड बनवाना होता है। ...
  • एक अच्छा ब्रोकर खोजें। शेयर खरीदने का दूसरा चरण एक ब्रोकर को खोजना है। ...
  • एक डीमैट और ट्रेडिंग खाता प्राप्त करें। ...
  • डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट। ...
  • यूआईएन - अगर आप बड़ा निवेश करना चाहते हैं। ...
  • सही शेयर और खरीदारी चुनें।

एक शेयर कितने का होता है?


एक जारी किया गया शेयर = कंपनी का 100% स्वामित्व। समान मूल्य के दो = प्रति शेयर 50% स्वामित्व।

शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छे स्टॉक कौन से हैं?


कोई एकल "सर्वश्रेष्ठ स्टॉक" नहीं है, यही वजह है कि कई वित्तीय सलाहकार कम लागत वाले इंडेक्स फंड में निवेश करने की वकालत करते हैं। हालाँकि, यदि आप अपने पोर्टफोलियो में कुछ व्यक्तिगत स्टॉक जोड़ना चाहते हैं, तो शुरुआती एसएंडपी 500 में ब्लू-चिप स्टॉक पर विचार करना चाह सकते हैं। ये देश की सबसे स्थिर कंपनियों में से हैं, जिनका दीर्घकालिक रिटर्न देने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है। निवेशकों के लिए।


मैं ब्रोकर के बिना ऑनलाइन स्टॉक कैसे खरीदूं?


हाल के वर्षों में ऑनलाइन दलालों ने शुरुआती लोगों के लिए साइन अप करना और उनकी सेवाओं का उपयोग करना बेहद आसान बना दिया है। अधिकांश नए निवेशकों के लिए, एक ऑनलाइन ब्रोकरेज खाता शेयर बाजार में प्रवेश करने का सबसे आसान तरीका होगा।

लेकिन अगर आप अभी भी ब्रोकर के बिना निवेश शुरू करने के इच्छुक हैं, तो उन कंपनियों की तलाश करें जो प्रत्यक्ष स्टॉक योजना पेश करती हैं, जो आपको कम शुल्क या बिना किसी शुल्क के सीधे कंपनी से शेयर खरीदने देती हैं। ये कार्यक्रम शेयर के बजाय डॉलर की राशि से निवेश के लाभ के साथ भी आ सकते हैं, और अक्सर निवेशकों को नियमित आधार पर आवर्ती निवेश स्थापित करने देते हैं।

ब्रोकर के बिना स्टॉक खरीदने का एक अन्य तरीका लाभांश पुनर्निवेश योजना के माध्यम से है, जो निवेशकों को लाभांश को आय के रूप में लेने के बजाय स्वचालित रूप से स्टॉक में लाभांश का पुनर्निवेश करने की अनुमति देता है। प्रत्यक्ष स्टॉक योजनाओं की तरह, हालांकि, आपको इन कार्यक्रमों की पेशकश करने वाली कंपनियों की तलाश करनी होगी।


मेरे प्यारे दोस्तों आपको शेयर कैसे खरीदते है और किस कंपनी का ख़रीदे यहाँ अच्छे से समझ आ गया होगा अगर आपको कोई टॉपिक समझ नहीं आया है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है में आपके  प्रश्न के उत्तर देने की पूरी कोशिस करुगा और आपकी सहायता करुगा 

Post a Comment

और नया पुराने