Debit Card Kya Hai | डेबिट कार्ड क्या है?

आज हम जानेंगे डेबिट कार्ड क्या है और डेबिट कार्ड के क्या फायदे है और क्या नुक्सान है और इसे कैसे बनाते है
आप डेबिट कार्ड बहुत ही आसानी से अपने बैंक से बना सकते है आज की दुनिया में यहाँ बहुत जरुरी है डेबिट कार्ड एक भुगतान कार्ड है जो उपभोक्ता के चेकिंग खाते से सीधे पैसे लेता है जब इसका उपयोग किया जाता है। "चेक कार्ड" या "बैंक कार्ड" भी कहा जाता है, उनका उपयोग सामान या सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है; या किसी एटीएम या मर्चेंट से नकद प्राप्त करने के लिए जो आपको अपनी खरीदारी में अतिरिक्त मूल्य जोड़ने की अनुमति देता है।

Debit Card Kya Hai | डेबिट कार्ड क्या है?


डेबिट कार्ड कैसे काम करता है


डेबिट कार्ड आमतौर पर किसी भी अन्य डेबिट कार्ड की तरह प्लास्टिक का एक आयताकार टुकड़ा होता है। यह किसी बैंक या क्रेडिट यूनियन में उपयोगकर्ता के चेकिंग खाते से जुड़ा होता है। वहां खर्च की जा सकने वाली राशि खाते के आकार (खाते की राशि) से संबंधित है।


एक तरह से डेबिट कार्ड एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बीच एक क्रॉस की तरह काम करते हैं। आप बैंक के एटीएम से पैसे प्राप्त करने के लिए पहले की तरह उनका उपयोग कर सकते हैं; या आप उनके साथ नवीनतम के रूप में खरीद सकते हैं। वास्तव में, कई वित्तीय संस्थान अपने सरल, एकल-उपयोग वाले एटीएम कार्ड को प्रमुख कार्ड भुगतान प्रोसेसर जैसे वीज़ा या मास्टरकार्ड द्वारा जारी किए गए डेबिट कार्ड से बदल रहे हैं। ये डेबिट कार्ड स्वचालित रूप से आपके चेकिंग खाते के साथ आते हैं।


चाहे वह धन प्राप्त करने के लिए या कुछ खरीदने के लिए उपयोग किया जाता है, डेबिट कार्ड उसी तरह काम करता है: संबंधित खाते से तुरंत पैसे निकाल लें। इसलिए, आपका खर्च आपके चेकिंग खाते में उपलब्ध राशि तक सीमित है, और आपके द्वारा खर्च की जाने वाली राशि में दिन-प्रतिदिन आपके खाते की शेष राशि में उतार-चढ़ाव होगा।


डेबिट कार्ड में अक्सर दैनिक खर्च करने की सीमा होती है, जिसका अर्थ है कि आप 24 घंटे की अवधि में एक निश्चित राशि से अधिक खर्च नहीं कर सकते।


डेबिट कार्ड से खरीदारी पिन के साथ या उसके बिना की जा सकती है। यदि कार्ड में एक प्रमुख भुगतान प्रोसेसर का लोगो है, तो यह अक्सर क्रेडिट कार्ड के बिना काम कर सकता है।


डेबिट कार्ड शुल्क



सामान्य तौर पर, डेबिट कार्ड की कोई अतिरिक्त लागत नहीं होती है: कोई वार्षिक सदस्यता शुल्क या नकद अग्रिम शुल्क नहीं है।


हालांकि, वे हमेशा आपको पूरी तरह से शुल्क से बचने की अनुमति नहीं देते हैं: यदि आप किसी ऐसे एटीएम से पैसे निकालते हैं जो आपके डेबिट कार्ड को जारी करने वाले बैंक से संबद्ध नहीं है या नहीं, तो आपसे एटीएम लेनदेन शुल्क लिया जा सकता है। ,


यदि आप अपने खाते से अधिक खर्च करने के लिए कार्ड का उपयोग करते हैं तो क्या होगा? आपसे अपर्याप्त धनराशि के लिए शुल्क लिया जा सकता है, जैसे NSF पेपर चेक। यदि आप ओवरड्राफ्ट सुरक्षा में नामांकित हैं, तो आपसे ओवरड्राफ्ट शुल्क लिया जाएगा।


यदि आपका कार्ड खो जाता है, क्षतिग्रस्त हो जाता है, या चोरी हो जाता है और आप विदेशी मुद्रा में कुछ खरीदते हैं तो आपसे कार्ड बदलने का शुल्क भी लिया जा सकता है।


नोट: यह सब नियमित डेबिट कार्ड पर लागू होता है, जो आपके चेकिंग खाते से निकाले गए पैसे से भुगतान करते हैं। एक प्रीपेड डेबिट कार्ड जहां आप एक निश्चित राशि जमा करते हैं, वह अलग है, वास्तव में, यह लगभग एक अलग जानवर है।

डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान

डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान



डेबिट कार्ड के साथ, उपभोक्ता अपनी खरीदारी नकद में करता है, अर्थात, उसके पास वास्तव में मौजूद धन से, क्रेडिट पर उधार लिए गए धन के विपरीत। लेकिन वे नकदी से ज्यादा सुरक्षित हैं। डेबिट कार्ड या चेक से किया गया प्रत्येक लेन-देन खाताधारक के मासिक विवरण पर दिखाई देगा, जिससे "यह देखना आसान हो जाएगा कि पैसा कहां गया"।


और जब खोया या चोरी हुआ पैसा हमेशा के लिए चला जाता है, तो खोए या चोरी हुए डेबिट कार्ड की सूचना बैंक को दी जा सकती है, जो कार्ड को निष्क्रिय कर सकता है, कार्डधारक के खाते से किसी भी धोखाधड़ी लेनदेन को हटा सकता है, और एक नया नक्शा जारी कर सकता है।


यदि आपका क्रेडिट खराब है (जब तक बैंक आपको खाता खोलने की अनुमति देता है), डेबिट कार्ड प्राप्त करना आसान है और आपको डेबिट क्रेडिट कार्ड की तरह इसके लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। आप वार्षिक शुल्क का भुगतान भी नहीं करते हैं। चूंकि डेबिट कार्ड व्यापारियों से अधिक शुल्क नहीं लेते हैं, व्यापारी डेबिट कार्ड पर न्यूनतम खरीद राशि नहीं लगाते हैं, जैसा कि वे अक्सर क्रेडिट कार्ड के साथ करते हैं।


ध्यान रखें कि डेबिट कार्ड आम तौर पर क्रेडिट कार्ड के जितने लाभ या धोखाधड़ी से सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। एक तरफ, अगर कोई पहचान चोर आपके असली बैंक खाते में सेंध लगाता है और पैसे निकाल लेता है, तो आप तुरंत पैसे खो देते हैं। इसे वापस करना मुश्किल हो सकता है।


साथ ही, आपका डेबिट कार्ड खर्च उस पैसे तक सीमित है जो आपके पास बैंक में है। और स्वचालित बिल भुगतान, स्वचालित जमा और एटीएम निकासी के साथ, यह याद रखना मुश्किल हो सकता है कि किसी भी समय चेकिंग खाते में कितना है, जिससे खरीदारी के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करना मुश्किल हो जाता है। आपका कार्ड अस्वीकार किया जा सकता है या आप पर ओवरड्राफ्ट शुल्क लग सकते हैं।

डेबिट कार्ड अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


1. डेबिट कार्ड से क्या फायदा होता है?

  • नकदी से सुरक्षित
  • कर्ज नहीं लगता
  • प्राप्त करने में आसान—कोई आवेदन आवश्यक नहीं

2. डेबिट कार्ड के नुक्सान क्या है

  • बैंक में खर्च को नकद और/या दैनिक मूल्य तक सीमित करें
  • ओवरड्राफ्ट शुल्क का भुगतान करना आसान
  • क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम सुविधाएँ और सुरक्षा

3. क्रेडिट और डेबिट लेनदेन के बीच अंतर क्या है?

डेबिट लेनदेन में, खाते से तुरंत या घंटों के भीतर पैसा काट लिया जाता है। एक क्रेडिट ऑपरेशन में, यह एक संतुलन के निर्माण की ओर जाता है जिसे भविष्य में, पूरी तरह या आंशिक रूप से तय किया जाना चाहिए।


थोड़ा भ्रमित करने वाला यह है कि जो लोग डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, उनके पास खरीदारी करते समय कभी-कभी "क्रेडिट" या "डेबिट" चुनने का विकल्प होता है। अंतर मुख्य रूप से पर्दे के पीछे होता है। यदि आप "डेबिट" लेनदेन का विकल्प चुनते हैं, तो आप अपने पिन (व्यक्तिगत पहचान संख्या) के साथ खरीदारी को अधिकृत करते हैं, और व्यापारी तुरंत आपके वित्तीय संस्थान से संपर्क करता है, जिससे वास्तविक समय में धन का हस्तांतरण होता है।


यदि आप "क्रेडिट" लेन-देन का चयन करते हैं, तो आप अपनी सदस्यता के साथ खरीदारी को अधिकृत कर सकते हैं। व्यापारी कार्ड प्रोसेसर से संपर्क करता है और फिर आपके बैंक खाते से धनराशि काट ली जाती है, इस प्रक्रिया में दो से तीन दिन लग सकते हैं। इसलिए, आपके खाते से धनराशि निकलने में थोड़ा अधिक समय लगता है।



4. डेबिट कार्ड कैसे बनता है


डेबिट कार्ड कैसे बनता है



डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?


चूंकि डेबिट कार्ड हाल ही में लेनदेन के साधन के रूप में इतने लोकप्रिय हो गए हैं, इसलिए आपको उन्हें अलग से ऑर्डर करने की आवश्यकता नहीं है। आमतौर पर जब भी आप किसी बड़े बैंक में बचत खाता खोलते हैं। वे एक डेबिट कार्ड प्रदान करते हैं। तो आप अलग डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करने की झंझट से बच सकते हैं।


यदि आपका बैंक ये सेवाएं प्रदान नहीं करता है, तब भी आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में एक आवेदन जमा करके डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके अनुरोध के 2-3 दिनों के भीतर आपको एक कार्यशील डेबिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।


डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?


आप इन पांच आसान चरणों का पालन करके डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:


आप अपने बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं और व्यक्तिगत बैंकिंग/खुदरा बैंकिंग अनुभाग में डेबिट/क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दिनांक कार्ड पर, आप उस श्रेणी का भी चयन कर सकते हैं जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं। यह निर्णय उन लाभों और आवश्यकताओं के आधार पर लिया जाना चाहिए जिन्हें आप डेबिट कार्ड का उपयोग करते समय खोज रहे हैं।

अपने आवश्यक विवरण और दस्तावेज जमा करने के बाद (जिनमें से अधिकांश पहले से ही बैंक में उपलब्ध हैं और केवल अद्यतन या सत्यापन उद्देश्यों के लिए आवश्यक हैं), आपको कार्ड प्राप्त करने से पहले 2-3 दिन इंतजार करना होगा।

कार्ड के साथ, आपको गोपनीय जानकारी का एक सेट भी प्राप्त होगा जैसे व्यक्तिगत पहचान संख्या या पिन कोड।

इस पिन का उपयोग सभी लेनदेन और भुगतान के लिए किया जाएगा। एक बार आपके पास आपका कार्ड और पिन हो जाने के बाद, आप जब चाहें अपने कार्ड से लेन-देन कर सकते हैं।

क्या आप अपना नया डेबिट कार्ड सक्रिय करना चाहते हैं? अधिक जानकारी के लिए यहां दबाएं।


क्या आप अपना खुद का एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड रखना चाहते हैं? नए ग्राहक एचडीएफसी बैंक के साथ परेशानी मुक्त बैंकिंग अनुभव का आनंद लेते हुए एक नया बचत खाता खोलकर एक नया डेबिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक यहां मिनटों में अपना डेबिट कार्ड फिर से जारी कर सकते हैं।


निष्कर्ष

में ऐसा करता हु आज आपको अच्छे से समझ आया होगा कि डेबिट कार्ड क्या होता है और इसकी सारी जानकारी आपको समझ आयी होगी पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्याबाद

Post a Comment

और नया पुराने