Credit card Kya Hai Hindi Mein | क्रेडिट कार्ड क्या है

क्रेडिट कार्ड अर्थ

Credit card Kya Hai Hindi Mein | क्रेडिट कार्ड क्या है

इस पोस्ट में आज आपको बताऊंगा की क्रेडिट कार्ड क्या होता है आज हम क्रेडिट कार्ड को हिंदी में अच्छे जानेगे और क्रेडिट कैसे बनता है और क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे हैं? क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक प्रकार की क्रेडिट लाइन है जो ग्राहकों को पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट सीमा के भीतर पैसे उधार लेने की अनुमति देता है। यह ग्राहकों को वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए लेनदेन करने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड की सीमा क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा आय और क्रेडिट स्कोर जैसे कारकों के आधार पर निर्धारित की जाती है, जो क्रेडिट सीमा भी तय करती है।

क्रेडिट कार्ड की जानकारी में क्रेडिट कार्ड नंबर, कार्डधारक का नाम, समाप्ति तिथि, हस्ताक्षर, सीवीसी कोड आदि शामिल हैं। क्रेडिट कार्ड की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बैंक खाते से लिंक नहीं होता है। इसलिए, जब भी आप अपना क्रेडिट कार्ड स्वाइप करते हैं, तो राशि आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा से काट ली जाएगी, न कि आपके बैंक खाते से। आप इसका उपयोग भोजन और कपड़ों, चिकित्सा व्यय, यात्रा व्यय और अन्य जीवन शैली उत्पादों और आपातकालीन सेवाओं के भुगतान के लिए कर सकते हैं।


क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे हैं?


Credit card Kya Hai Hindi Mein | क्रेडिट कार्ड क्या है



एक बार जब आप जान गए कि क्रेडिट कार्ड क्या है, तो आइए इसके साथ आने वाले लाभों पर एक नज़र डालते हैं। आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, क्रेडिट कार्ड कई विशेषताओं और लाभों के साथ आता है, जिससे लेनदेन के दौरान आपके पैसे की बचत होती है। क्रेडिट कार्ड के बारे में अधिक जानने में आपकी सहायता के लिए यहां शीर्ष लाभ दिए गए हैं:


परेशानी मुक्त खरीदारी का अनुभव


सर्वश्रेष्ठ क्रेडिट कार्ड होने का लाभ यह है कि यह खरीदारी को आसान और अधिक सुविधाजनक बनाता है। अब आपको शॉपिंग करने के लिए मॉल या स्टोर जाने की जरूरत नहीं है। अपने क्रेडिट कार्ड से आप घर बैठे ही बड़ी खरीदारी कर सकते हैं। यह आपको क्रेडिट कार्ड के साथ अपने मासिक बजट पर दबाव डालने से बचने में मदद कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड से आप कम लागत वाली ईएमआई पर उत्पाद और सेवाएं खरीद सकते हैं। एक अन्य लोकप्रिय विकल्प अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें, एक निश्चित मासिक आय वाले वेतनभोगी उधारकर्ताओं के लिए आदर्श है।

कैश ले जाने की जरूरत नहीं

क्रेडिट कार्ड नकद का सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे नकदी ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करते हैं। आप जहां भी जाते हैं, क्रेडिट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं। यदि आपके पास कोई पैसा नहीं है, तो आप अपने खर्चों को कवर करने और महीने के अंत में कर्ज चुकाने के लिए बस अपने कोटक महिंद्रा क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। लेन-देन की प्रक्रिया सरल है। आपको केवल पीओएस टर्मिनल पर अपना कार्ड स्वाइप करना है या ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपने कार्ड का विवरण दर्ज करना है।

पुरस्कार, कैशबैक और ऑफ़र

सर्वोत्तम क्रेडिट कार्ड आपकी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप पुरस्कार और धनवापसी के साथ आते हैं। आपके क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के आधार पर, आपका क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट कार्ड से की गई खरीदारी के लिए कई तरह के विशेष छूट, कैशबैक या रिवॉर्ड पॉइंट के साथ आता है। क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने से पहले, अपनी आवश्यकताओं का आकलन करना अनिवार्य है। उदाहरण के लिए, यदि आप बार-बार यात्रा करने वाले हैं, तो ऐसे क्रेडिट कार्ड का चयन करना बुद्धिमानी होगी जो हवाई अड्डे के लाउंज में निःशुल्क प्रवेश या यात्रा बीमा प्रदान करता हो। इसके अलावा, ऐसे क्रेडिट कार्ड हैं जो खरीदारी, टिकट और आवास पर विशेष छूट प्रदान करते हैं।

आसान नकद निकासी

सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड होने का एक और फायदा यह है कि यह आपको जरूरत पड़ने पर नकदी निकालने की अनुमति देता है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि नकद निकालने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर एक छोटा सा शुल्क लगता है जो आपको अपनी बकाया राशि का भुगतान करते समय वहन करना होगा।

व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं

क्रेडिट कार्ड के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पूरी दुनिया में स्वीकार किया जाता है क्योंकि यह दुनिया भर में भुगतान का सबसे आम तरीका है। आप एयरलाइन, रेस्तरां, होटल, स्टोर और गैस स्टेशनों पर अंतरराष्ट्रीय आरक्षण और भुगतान करने के लिए आसानी से अपने कोटक महिंद्रा क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। यह दुनिया भर में आपकी यात्राओं को सुविधाजनक बनाता है। हालांकि, विदेशों में अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से विदेशों में उच्च लेनदेन शुल्क और उच्च विनिमय दर हो सकती है।

आपात स्थिति में भाग लेना

यदि आप सोच रहे हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या है, तो यह एक प्रकार का ऋण है जो आपके और आपके परिवार के लिए आपात स्थिति की लागत को कवर करने की पेशकश करता है। उदाहरण के लिए, आप अपने मेडिकल बिलों का भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। आपके चिकित्सा बिलों के लिए धन की व्यवस्था करने की चिंता को दूर करता है। ध्यान रखें कि उच्च ब्याज दरों और उच्च ब्याज दरों से बचने के लिए आपको समय पर भुगतान करना होगा।

क्रेडिट स्कोर में सुधार

कुछ लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए भी करते हैं। आपका क्रेडिट स्कोर तीन अंकों की एक संख्या है जो इंगित करती है कि आप एक क्रेडिट योग्य उधारकर्ता हैं या नहीं। इसे उधारकर्ता की पात्रता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण मापदंडों में से एक माना जाता है। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों का समय पर भुगतान करते हैं, तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जो आपको भविष्य में ऋण सुरक्षित करने में मदद कर सकता है।

फिर अपने जीवन को आसान बनाने और अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें।

क्रेडिट कार्ड के क्या नुकसान है?


Credit card Kya Hai Hindi Mein | क्रेडिट कार्ड क्या है



1. न्यूनतम शुद्ध वेतन

क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी कमी वह न्यूनतम राशि है जो आपके विवरण के शीर्ष पर दिखाई देती है। कई क्रेडिट कार्ड धारकों को यह सोचकर गुमराह किया जाता है कि न्यूनतम राशि वह कुल राशि है जो उन्हें भुगतान करने के लिए आवश्यक है, जबकि वास्तव में यह न्यूनतम राशि है जिसे कंपनी द्वारा भुगतान करने की अपेक्षा की जाती है। क्रेडिट सुविधाओं का उपयोग करने के लिए आप जो भुगतान करते हैं।

इसका परिणाम यह होता है कि ग्राहकों को लगता है कि उनके बिल कम हैं और ब्याज अर्जित करते हुए अपने ऋण पर अधिक खर्च करते हैं, जो समय के साथ एक बड़ी और असहनीय राशि को जोड़ सकता है।

2. छिपी हुई लागत

क्रेडिट कार्ड शुरू में सरल और सीधे लगते हैं, लेकिन कई छिपे हुए शुल्क हैं जो आपके कुल खर्च में जोड़ सकते हैं। क्रेडिट कार्ड विभिन्न करों और शुल्कों के साथ आते हैं, जैसे विलंब शुल्क, सदस्यता शुल्क, नवीनीकरण शुल्क और प्रसंस्करण शुल्क। आपके कार्ड का भुगतान करने में विफलता के परिणामस्वरूप दंड हो सकता है, और बार-बार देर से भुगतान करने से आपकी क्रेडिट सीमा कम हो सकती है, जो आपके क्रेडिट स्कोर और भविष्य के क्रेडिट दृष्टिकोण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।

3. उपयोग करने में बेहद आसान

रिवॉल्विंग क्रेडिट के साथ, चूंकि आपका बैंक बैलेंस वही रहता है, इसलिए अपनी सभी खरीदारी को कार्ड पर रखना आकर्षक हो सकता है, यह नहीं जानते कि आप पर कितना बकाया है। यह आपको अधिक खर्च कर सकता है और आप जितना खर्च कर सकते हैं उससे अधिक भुगतान करना समाप्त कर सकते हैं, अपने भविष्य के भुगतानों पर ऋण और उच्च ब्याज दरों का चक्र शुरू कर सकते हैं।

4. उच्च ब्याज दर

यदि आप बिलिंग देय तिथि तक अपने ऋणों का भुगतान नहीं करते हैं, तो राशि को स्थगित कर दिया जाएगा और ब्याज लिया जाएगा। यह ब्याज ब्याज मुक्त अवधि के बाद की गई खरीदारी पर एक निर्दिष्ट अवधि के लिए अर्जित होता है। क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें काफी अधिक हैं, औसत दर 3% प्रति माह है, जो प्रति वर्ष 36% होगी।

5. क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी

हालांकि यह बहुत आम नहीं है, लेकिन इस बात की सबसे अधिक संभावना है कि आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं। तकनीकी विकास के लिए धन्यवाद, कार्ड का क्लोन बनाना और संवेदनशील जानकारी तक पहुंच बनाना संभव है, जिसके माध्यम से कोई अन्य व्यक्ति या संस्था आपके कार्ड से खरीदारी कर सकती है। संदिग्ध खरीदारी के लिए अपने विवरण की सावधानीपूर्वक जांच करें और कार्ड धोखाधड़ी का संदेह होने पर तुरंत अपने बैंक को सूचित करें। बैंक आमतौर पर सिद्ध धोखाधड़ी के लिए शुल्क माफ करते हैं, इसलिए आपको चोर द्वारा की गई खरीदारी के लिए भुगतान नहीं करना पड़ेगा।



क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें


Credit card Kya Hai Hindi Mein | क्रेडिट कार्ड क्या है



क्रेडिट कार्ड के प्रकार के नियम और शर्तें


क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तें कार्डधारक के रूप में आपके द्वारा लिए जाने वाले शुल्क और ब्याज का वर्णन करती हैं। यह दस्तावेज़ खरीद के लिए क्रेडिट कार्ड एपीआर, बैलेंस ट्रांसफर के लिए एपीआर, नकद अग्रिम के लिए एपीआर और जुर्माने के लिए एपीआर प्रदान करता है। यह आपको यह भी बताता है कि अनुग्रह अवधि कितनी लंबी है और यदि आपके पास शेष राशि है तो न्यूनतम ब्याज क्या है। और इसमें वार्षिक शुल्क के साथ-साथ शेष राशि हस्तांतरण, नकद अग्रिम, विदेशी लेनदेन, देर से भुगतान और धनवापसी शामिल हैं।


यदि क्रेडिट कार्ड में एक पुरस्कार कार्यक्रम है, तो नियम और शर्तें, या कभी-कभी एक अलग दस्तावेज़, पुरस्कार कार्यक्रम के बुनियादी नियमों की व्याख्या करेगा, जिसमें पुरस्कार अर्जित करने वाले लेनदेन के प्रकार शामिल हैं, जैसे कि खरीदारी, जिनकी रिपोर्ट नहीं की जाती है। - बैलेंस ट्रांसफर, उदाहरण के लिए। यदि क्रेडिट कार्ड में कोई प्रचार ऑफ़र है, जैसे साइन-अप बोनस या कम प्रारंभिक शुल्क, तो नियम और शर्तें यह भी बताएगी कि ऑफ़र के लिए योग्य कैसे बनें।


क्रेडिट कार्ड से जुड़े शुल्क और ब्याज दरों के लिए डॉलर की मात्रा और प्रतिशत प्रदान करने के अलावा, नियम और शर्तें यह भी बताती हैं कि क्रेडिट कार्ड कंपनी आपकी शेष राशि की गणना कैसे करेगी, यानी क्या वे वर्तमान लेनदेन की विधि सहित दैनिक रूप से लागू होंगे। समझा। बाकी अमाउंट। उदाहरण। नियम और शर्तें दस्तावेज़ यह भी बताता है कि कौन सी कार्रवाइयां एपीआर दंड को ट्रिगर करेंगी, जैसे कि न्यूनतम भुगतान अवधि गायब होना। और वर्णन करता है कि कंपनी आपके खाते में भुगतान कैसे लागू करेगी, जिसमें आपके न्यूनतम एपीआर बैलेंस पर भुगतान कैसे लागू किया जाए, न्यूनतम देय भुगतान तक, और फिर उच्चतम एपीआर बैलेंस पर भुगतान लागू करने जैसे विकल्प शामिल हैं।


क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तों के उदाहरण


यह क्रेडिट कार्ड समझौते में शामिल नियमों और शर्तों का एक उदाहरण है।


सिटी सिंपलिसिटी क्रेडिट कार्ड के नियमों और शर्तों में ब्याज दरों और ब्याज शुल्कों के बारे में जानकारी शामिल है, जिसमें खरीद के लिए एपीआर, बैलेंस ट्रांसफर, नकद अग्रिम, और खरीद पर ब्याज का भुगतान करने से कैसे बचें (यह छूट अवधि, जिसे सिटी सिंपलिटी क्रेडिट कार्ड के रूप में भी जाना जाता है) ) क्रेडिट कार्ड भी कहा जाता है)। बिना किए)। वर्णन करना)। शुल्क में यह भी शामिल है: वार्षिक शुल्क, लेनदेन शुल्क (शेष हस्तांतरण, नकद अग्रिम और विदेशी खरीद के लिए) और धनवापसी भुगतान दंड।


इसके अलावा, पहचान सत्यापन (आतंकवादी वित्तपोषण और धन शोधन से निपटने में मदद करने के लिए अमेरिकी सरकार द्वारा आवश्यक) से संबंधित अनुभाग हैं, जिसमें आपके नंबर की पहचान को सत्यापित करने के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रशासन को आपका प्राधिकरण शामिल है। सामाजिक बीमा। क्रेडिट कार्ड ऑपरेटर के साथ संचार; क्रेडिट फ़ाइल प्राधिकरण; आपकी क्रेडिट सीमा कैसे निर्धारित की जाएगी; अधिकृत उपयोगकर्ताओं को कैसे जोड़ें; और भी।



क्रेडिट कार्ड के नियमों और शर्तों के लिए विशेष विचार

जब उपभोक्ता कार्ड के लिए आवेदन करता है तो क्रेडिट कार्ड के सभी नियम और शर्तें उपलब्ध होनी चाहिए। जब आपको कोई नया कार्ड जारी किया जाता है, तो उसे मेल भी कर दिया जाएगा।


नए कार्ड के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने से पहले नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें ताकि आप शुल्क और ब्याज को पूरी तरह से समझ सकें। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नियम और शर्तें भी पढ़नी चाहिए कि आप कार्ड से जुड़े प्रचारों और पुरस्कारों के लिए अर्हता प्राप्त करने के तरीके को समझते हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने कार्ड समझौतों के नियमों और शर्तों को बदल सकती हैं, लेकिन आम तौर पर उपभोक्ताओं को भौतिक परिवर्तनों की 45 दिनों की अग्रिम सूचना देनी चाहिए।
उनका


क्रेडिट कार्ड के नियमों और शर्तों पर क्रेडिट कार्ड कानून का प्रभाव

2009 के क्रेडिट कार्ड जवाबदेही और जवाबदेही प्रकटीकरण अधिनियम (CARD अधिनियम) ने क्रेडिट कार्ड के नियमों और शर्तों को मानकीकृत करने में मदद की। इसने प्रारंभिक कार्ड अनुबंधों और मासिक विवरणों में भाषा, समय सीमा और जुर्माना और शुल्क के प्रकटीकरण को अधिक पारदर्शी और समझने योग्य बना दिया। इसने सीनेटर चार्ल्स शूमर, डी-एनवाई का नेतृत्व किया। उन्हें कार्ड के लिए निर्दिष्ट शूमर बॉक्स के उपयोग की भी आवश्यकता थी - आसानी से पढ़े जाने वाले ग्राफिक्स जो उपभोक्ताओं को एक नज़र में महत्वपूर्ण जानकारी देखने और विभिन्न कार्डों पर शब्दों की तुलना करने की अनुमति देते हैं।



क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है


चरण 1: अपना क्रेडिट कार्ड चुनें


प्रत्येक बैंक दर्जनों क्रेडिट कार्ड विकल्प प्रदान करता है। आपके द्वारा चुना गया कार्ड आपके इच्छित उपयोग और जरूरतों के साथ-साथ आपके इच्छित लाभों पर निर्भर करेगा, उदाहरण के लिए कुछ क्रेडिट कार्ड यात्रियों के लिए आदर्श हैं, कुछ मनोरंजन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, अन्य व्यवसाय के लिए आदर्श हो सकते हैं।


यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए कौन सा कार्ड सही है, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड अनुभाग पर जाएं।


एक बार जब आप अपने लिए सही कार्ड चुन लेते हैं, तो कार्ड के लिए अपनी पात्रता और अपने क्रेडिट कार्ड आवेदन के साथ जमा करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में अपने बैंक से संपर्क करें।


चरण 2: अपने कार्ड के लिए आवेदन करें



अपने सभी दस्तावेज तैयार करें - बैंक आमतौर पर पहचान, पते और आय का प्रमाण मांगता है। यदि आप एक मौजूदा ग्राहक हैं, तो यह आवश्यक नहीं हो सकता है।


ऑनलाइन या एटीएम पर आवेदन करें या आवश्यक दस्तावेजों के साथ नजदीकी शाखा में जाएं।


अधिकांश कार्ड एक वार्षिक शुल्क के साथ आते हैं जो आमतौर पर साल में एक बार एक निश्चित खर्च सीमा तक पहुंचने पर माफ कर दिया जाता है। वार्षिक शुल्क आपके मासिक विवरण में शामिल किया जाएगा।


चरण 3: अपना कार्ड सक्रिय करें


एक बार आपका क्रेडिट कार्ड ऑर्डर स्वीकृत हो जाने के बाद, इसे आपके रिपोर्टिंग पते पर भेज दिया जाएगा। आपको इस पर हस्ताक्षर करने और डिलीवरी पर आईडी दिखाने की आवश्यकता होगी।


एक पिन (व्यक्तिगत पहचान संख्या) कोड आमतौर पर आपको अलग से भेजा जाता है, जबकि एक हरा पिन कोड आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। अपने क्रेडिट कार्ड से किए गए किसी भी लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए आपको पिन की आवश्यकता होगी।


एक बार जब आपके पास अपना क्रेडिट कार्ड और पिन कोड हो, तो पिन कोड बदलने के लिए अपने नजदीकी बैंक एटीएम पर जाएं।


बधाई हो! अब आपके पास एक नया क्रेडिट कार्ड है और आप अपनी पहली खरीदारी करने के लिए तैयार हैं। अच्छी खरीदारी!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ